September 22, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

मौसम का बदला मिजाज़, बारिश के साथ हो सकती है बर्फबारी !

उत्तराखंड- मौसम का बदला मिजाज़, बारिश के साथ हो सकती है बर्फबारी, बढ़ सकती है पर्यटकों की आमद  

बदलते मौसम के बीच बारिश और बर्फबारी से पर्यटकों का रूख उत्तराखंड की ओर
Curtsy : Amit Shah Photography

मौसम का बदला मिजाज़, बारिश के साथ हो सकती है बर्फबारी, बढ़ सकती है पर्यटकों की आमद   । जाड़े का मौसम आते ही देशभर के राज्यों में मौसम अपना रंग बिखेरने लगता है। खासतौर पर पहाड़ी राज्यों में, बात अगर उत्तराखंड की हो तो सर्दी का मौसम आते ही यहां पर्यटक खिंचे चले आते हैं। वो भी उन डेस्टिनेशन्स पर जहां बर्फबारी होती है।

 उत्तराखंड में बर्फबारी से पर्यटकों को अपनी ओर आर्कषित करने वाला एक ऐसा ही ड्रीम डेस्टिनेशन है औली। औली जो एशिया में ही नहीं बल्कि यूरोप में भी अपनी खास पहचान बना चुका है। और पहचान की बजह यहां की खूबसूरत वादियां नहीं बल्कि यहां पड़ने वाली बर्फ और उस पर होने वाली स्कीइंग है। जो दुनियाभर में सबसे ऊंचाई वाली जगह पर स्थित है।

बदलते मौसम की आहट से औली की फिजाओं में रंग घुलने लगे हैं। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से सक्रिय रहेगा। जिसके चलते आठ और नौ दिसम्बर को उत्तराखंड के ऊंचाई वाले हिस्सों जैसे उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ में मंगलवार और बुधवार को बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है। तो वहीं निचले इलाकों में शुष्क मौसम देखा जा सकता है। 9 दिसम्बर को तापमान में गिरावट देखी जा सकती है।

पहाड़ों पर बदलते मौसम के चलते कोरोना काल में भी पर्यटकों की आवाजाही लगातार बढ़ रही है।और ऐसे में अगर बर्फबारी हो जाए तो क्या कहना। साल बीतने को है, कोरोना का खतरा अब भी बरकरार है, लेकिन लोग हैं कि मानते नहीं।

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद यहां के लोग वीके-एंड पर उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं। पर्यटकों का उत्तराखंड का रुख करना न सिर्फ यहां की खूबसूरती को वयां करता है बल्कि ये बताने के लिए काफी है, कि उत्तराखंड की वादियां किस कदर पर्यटकों को अपनी ओर आर्कषित करती हैं।

Share, Likes & Subscribe