September 26, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

अगर आप कोरोना काल में उत्तराखंड लौटे हैं, तो यह ख़बर आप के लिए जानना है बेहद ज़रुरी

उत्तराखंड- अगर आप कोरोना काल में वापस अपने राज्य उत्तराखंड लौटे हैं तो ये ख़बर आपके लिए बेहद अहम है। कोरोना काल में लौटे प्रवासियों के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

उत्तराखंड निर्वाचन आयोग ने अब घर लौटे प्रवासियों को वोटर आइडी कार्ड बनाने मौका दिया है। ये महत्वपूर्ण जानकारी दी है सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने । जानकारी देते हुए रावत बताते हैं कि निर्वाचन विभाग 12 और 13 दिसम्बर को एक अभियान चला रहा है, जिसके तहत घर आये प्रवासियों को मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। जिसमें सभी बीएलओ पर लोगों को निशुल्क फार्म दिए जाएंगे।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता जैसे शहरों से लौटे प्रवासियों को आने वाले चुनावों में मतदान का अधिकार दिलवाना है।

प्रवासियों को राज्य का मतदाता बनने के लिए कुछ औपचारिकताएं पूरी कर आवेदन करना होगा और फिर निर्वाचन विभाग मतदाता सूची में उनकी नाम शामिल कर उन्हें मतदाता पहचान पत्र जारी कर देगा।   

बीएलओ पर मिलेंगे निशुल्क फार्म

तो वहीं दूसरी ओर इस अभियान के तहत एनआरआई को भी मौका दिया जा रहा है। अप्रवासियों को राज्य का मतदाता बनने के लिए फॉर्म 6 के साथ अपने पासपोर्ट की स्व-प्रमाणित कॉपी भी लगानी होगी। और इसमें शर्त ये होगा कि उस शख्स ने किसी और देश की नागरिकता न ली हो।

Share, Likes & Subscribe