September 17, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

एयरपोर्ट मामले पर हाईकोर्ट सख्त, सरकार से मांगा जवाब !

उत्तरखंड-नैनीताल- पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय की 1072 करोड़ एकड़ भूमि पर अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव है. जिसके लिए यहां पर्याप्त जगह बताई जा रही है. भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए इसका विस्तार किया जा सकता है. इस एयरपोर्ट को लॉजिस्टिक हब के और  तौर पर भी उपयोग किया जाएगा. जिसमें सिडकुल के उद्द्योगपति सामानों का आयात-निर्यात कर सकेंगे.

जिस पर नैनीताल हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिस पर कोर्ट ने सुनवाई के बाद सरकार सहित दूसरे लोगों को जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं.

पंतनगर यूनिवर्सिटी की जमीन पर नया एयरपोर्ट बनाने के मामले पर हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
पंतनगर यूनिवर्सिटी की जमीन पर नया एयरपोर्ट बनाने के मामले पर हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

मुख्य न्यायधीश राघवेंद्र सिंह चौहान और न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की खंडपीठ के सामने मामले की सुनवाई हुई. मामले के मुताबिक ऊधमसिंहनगर निवासी सामाजिक कार्यकर्ता केशव पासी ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है, जिसमें याचिकाकर्ता ने कहा कि, कृषि और प्रौद्दोगिकी विश्वविद्यालय की 1072 एकड़ भूमि अधिग्रहित की जा रही है.

इसके अलावा वर्तमान में उत्तर की ओर पहले से ही एक एयरपोर्ट है, वहीं अब दक्षिण में भी एक नया एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. बगल में सिडकुल भी है. इससे पंतनगर विश्वविद्यालय के चारों ओर शोरगुल होगा. साथ ही प्रदूषण भी बढ़ेगा. जिससे यूनिवर्सिटी का शैक्षिक माहौल खराब होगा.

पंतनगर विश्वविद्यालय की 1072 करोड़ एकड़ भूमि पर एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव
फाइल फोटो- पंतनगर विश्वविद्यालय की 1072 करोड़ एकड़ भूमि पर एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव

जानकारी के मुताबिक, पंतनगर विश्वविद्यालय देश में 25 फीसदी बीजों की जरुरतों को पूरा करता है. राजस्व परिषद के एक सर्वें के मुताबिक नैनीताल और ऊधमसिंहनगर में 76842 एकड़ भूमि बंजर पड़ी है. जिसके चलते याचिका में उपजाऊ भूमि की जगह बंजर भूमि पर एयरपोर्ट बनाने का आग्रह किया गया है. जिस जगह एयरपोर्ट निर्माण प्रस्तावित है, उसके आस-पास 11 नहरें हैं, जिसके चलते भूमि दलदली है और निर्माण के लिए उपयुक्त नहीं है. साथ ही इस जगह के पास से ही दो हाईटेंशन विद्दयुत, लाइने भी गुजर रहीं हैं.

Share, Likes & Subscribe