September 26, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, कम होगा 30 फीसदी कोर्स !

उत्तराखंडहल्द्वानी लाइवपढ़ाई-लिखाई प्रदेश के छात्र-छात्रओं के लिए एक राहत भरी ख़बर है। ये ख़बर है कि अब राज्य के एनसीईआरटी माध्यम से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए। जिनके पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कमी की जाएगी। मतलब ये कि अब उनके स्लेबस में से तमाम हिस्से कम हो जाएंगे..है न काम की ख़बर ।


चलिए अब आपको पूरी खबर बताते हैं, दरअसल जिस गति से कोरोना फैल रहा है, उसे देखते हुए केंद्र सरकार ने तमाम राज्यों के शिक्षा विभाग को कुछ अहम दिशा-निर्देश जारी किये हैं। ज्समें कहा गया है कि जल्द ही एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम में कमी की जाएगी। इसी निर्देश के चलते अपने राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने भी राज्य के शिक्षा विभाग को ये महत्वपूर्ण आदेश जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि एनसीईआरटी के साथ ही इससे अलग जो भी पुस्तकें पढ़ाई जा रही हैं उसके पाछ्यक्रम को 30 फीसदी कम किया जाएगा।


कोरोना महामारी के बीच में जिस तरह से स्कूल-कॉलेज सब कुछ लंबे असरे से बंद चल रहा है वो बच्चों के मानसिक तौर पर परेशान कर रहा है, ऐसे में बच्चे भारी मानसिंक दबाव महसूस कर रहे हैं, लेकिन पाठ्यक्रम में कमी की इस खबर से उनके मुरझाए चेहरे जरूर खिल उठेंगे। तो वहीं शिक्षकों को भी खासी राहत मिलेगी ।


सरकार अब ये मानने लगाी है कि ऑनलाइन शिक्षा के चलते बच्चों की स्कूल जाकर पढ़ने वाली मनोदशा पर कहीं न कहीं असर पढ़ रहा है। जिसके चलते सरकार को ये कदम उठाना पड़ा।

Share, Likes & Subscribe