September 26, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

राज्य सरकार का तोहफा, आंगनवाड़ी केन्द्रों को मिलेगी अपनी छत

उत्तराखंड-हल्दवानी- राज्य सरकार से आंगनवाड़ी केन्द्रों को बनाने की स्वीकृति मिलने के बाद बेतालघाट ब्लॉक के आठ ग्राम पंचायतों के पास अब अपने आंगनवाड़ी भवन होंगे। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में गांवो में आंगनवाड़ी केन्द्र सरकारी स्कूलों और आस-पास बने पंचायत घरों से चलाए जाते हैं। जिससे वहां पढ़ रहे बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

खुले में चल रहे आंगनवाड़ी केन्द्रों को अब मिलेंगी खुद की छत
खुले में चल रहे आंगनवाड़ी केन्द्रों को अब मिलेंगी खुद की छत

वहीं अब राज्य सरकार के इस आदेश के बाद आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों को इससे फायदा मिलेगा। राज्य सरकार के आदेश के तहत ब्लॉक के दाड़ीमा, ओड़ाबास्कोटा, लोहाली, पाडली, ताड़ीखेत, जोशीखोला, तल्लागांव, और भड़किया गांव में करीब सात-सात लाख रुपये की लागत से आंगनवाड़ी केन्द्र बनवाए जाएंगे। जिसके लिए इन गांवों में जमीने भी चुनी जा चुकी हैं।

राज्य सरकार से आंगनवाड़ी केन्द्रों को बनाने की स्वीकृति मिलने के बाद बेतालघाट ब्लॉक के आठ ग्राम पंचायतों के पास अब अपने आंगनवाड़ी भवन होंगे

आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों की बुनियादी सहूलियतों का खासा ख्याल रखा जाए, इसके लिए विशेष तरह के डिजाइन से बनाए जाने वाले केन्द्रों में बच्चों के साथ-साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं। इन केन्द्रों में शौचालय का भी निर्माण होगा, ताकि खुले में शौच जाने के ख्याल को पूरी तरह से खत्म किया जा सके, और गांव सुंदर बना रहे।

जंगली जानवरों से बचाव के लिए मजबूत सुरक्षा दीवारों का भी निर्माण

जंगली जानवरों से बचाव के लिए मजबूत सुरक्षा दीवारों का भी निर्माण कराने की बात कही जा रही है। कुछ गांवों में निर्माण कार्य भी शुरु किया जा चुका है। वहीं अब ब्लॉक के अन्य गांवों में खस्ताहाल में स्थित आंगनवाड़ियों को सुधारने के लिए भी प्रस्ताव भेजने की तैयारी की जा रही है।

Share, Likes & Subscribe