September 19, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

अब महाकुंभ में आने वाले हर व्यक्ति का होगा एंटिजन टेस्ट !

साल 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुंभ के लिए उत्तराखंड में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। अब सरकार ने पूरी तरह से कमर कस ली है। कोरोना महामारी को देखते हुए कुंभ के आयोजन के लिए विशेष व्यवस्थायें की जा रही हैं जिसके चलते मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कोविड से बचाव और रोकथाम के लिए जिलाधिकारी सी. रविशंकर व अन्य अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए वार्ता की।

हरिद्वार में जल्द ही आयोजित होगा कुम्भ

स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए होटल कर्मचारियों, आश्रम और धर्मशाला संचालकों को भी जागरुक किया जाएगा, वहीं सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए शहर के कुछ सम्मानित लोगों व संतों द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव सम्बन्धित अपील करवाई जाएगी। इसके अलावा कोविड के प्रसार के रोकथाम के लिए अलग-अलग टीमें बनाई जा रहीं हैं जो जिले के बाहर से आ रहे लोगों की सैंपलिंग के लिए 24 घंटे बार्डर पर तैनात रहेंगी। इन टीमों में काम कर रहे वालंटियर्स को आईडी कार्ड और जैकेट दिये जाएंगे और साथ ही पूरी ट्रैनिंग दी जाएगी ताकि ये लोग श्रध्दालुओं को कोरोना के प्रति जागरुक कर सके।

एक बार फिर कोरोना वॉरियर्स की जरुरत

इस के साथ ही जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने जानकारी देते हुए बताया है कि संक्रमण बढ़ने की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग योजनाएँ बनाई जा रही हैं, जिसमें बार्डर पर श्रध्दालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग और एंटिजन टेस्टिंग भी शामिल है। हालाँकि इस पर अंतिम फैसला सरकार की गाइडलाइन के बाद ही लिया जाएगा।

पहले चरण की तैयारियों के लिए 16 भवनों को कोविड केयर सेंटर बनाने के लिए चुना जा चुका है वहीं ये भी आदेश दिया गये हैं कि ये सेंटर भीड़भाड़ और संकरी जगहों पर न बनाये जायें।

Share, Likes & Subscribe