September 19, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

जानिये पहले चरण में आखिर किसे लगेगी वैक्सीन

राज्य सरकार के दिये आदेश पर स्वास्थ्य कर्मचारियों और बुजुर्गों को दी जायोगी सबसे पहले कोरोना वैक्सीन।


उत्तराखंड- केंद्र सरकार उत्तराखंड के 20 लाख लोगो के लिए कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने जा रही है। उत्तराखंड में सबसे पहले इस वैक्सीन को स्वास्थ्यकर्मियों पर उपयोग किया जाना है। इसके बाद वैक्सीनेशन बीमार और बुजुर्ग लोगो पर किया जाएगा।


बुधवार को हुई उत्तराखंड के कैबिनेट मीटिंग में ये बाताया गाया की जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में वैक्सीन मिल सकती है। साथ ही वैक्सीन के लिए उत्तराखंड के राज्य, जिला और ब्ल़ॉक स्तर पर टास्क फोर्स का गठित कि जा रही है, अफसरों व कर्मचारियों को पूरी तरह से तैयार किया जा रहा है जिसके लिए उन्हे ट्रनिंग भी दी जा रही है आपको बता दे कोरोना वैक्सीन के लिए उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों, स्कूलों और पंचायत भवनों में बूथ बनाए जाएंगे।


निदेशक स्वास्थ्य डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए व्यापक स्तर पर कार्यक्रम तैयार किया गया जिसमें उत्तराखंड राज्य के अधिकारियों को प्रशिक्षित करा जाना है और उन्हें मास्टर ट्रेनिंग भी दी जानी हैं। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को दी जाएगी, जिसके तहत 93 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों की सूची केन्द्र को भेज दी गई है।


बैठक के दौरान ये भी बताया गया है कि एक व्यक्ति को 0.5 एमएल की खुराक दी जाएगी, जिसमें एक शीशी में 10 खुराक होगी। कोरोना की वैक्सीन किस टेम्परेचर पर रखी जाएगी इस पर निर्भर करता है कि कौन सा टीका पहले लगाया जाएगा।
बताया जा रहा है कि यदि लोगों को भारत द्वारा बनाया टीका मिलता है तो उसे अन्य वैक्सीन के समान दो से आठ डिग्री तापमान पर ही रखना होगा।

Share, Likes & Subscribe