September 21, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

21 की उम्र तक वोटर कार्ड नहीं, तो घोषणा पत्र के जरिए बताना होगा क्यों नहीं है कार्ड

उत्तराखंड – 21 की उम्र तक वोटर कार्ड नहीं, तो घोषणा पत्र के जरिए बताना होगा क्यों नही है कार्ड, हमारे देश में वोटर कार्ड बनने की निर्धारित आयु 18 वर्ष है। इसके बावजूद भी लोग 21 साल की उम्र तक वोटर कार्ड नही बनबाते। इसलिए सरकार की तरफ से अब नए वोटर कार्ड के फार्म में 21 वर्ष की उम्र के नागरिकों के लिए घोषणा पत्र जारी किया है।

इस घोषणा पत्र में अब इन नौजवानों को बताना होगा कि उन्होंने अब अपना वोटर कार्ड क्यों नही बनवाया। इस सब महत्वपूर्ण बातों को बताने के लिए फार्म में ऑप्शन भी दिया गया है।

सरकार की तरफ से अब नए वोटर आईडी कार्ड बनाने का अभियान 15 दिसंबर तक चलेगा । इसमें वो लोग भी अपने नाम दे सकते है, जिनकी उम्र जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूरी हो जाएगी।

आवेदन का तरीका –

आवेदन करने के लिए आप फार्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से भर सकते हैं ।  ऑनलाइन फार्म भरने के लिए आपको – बेबसाइट www.nvsp.in पर लॉग-इन करना होगा । अगर आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप ऑफलाइन आवेदन ना करें। क्योंकि अगर आपने ऐसा किया तो आपका आवेदन कैंसिल हो सकता है।

आवेदन के लिए ये फॉर्म भरे-

 नाम दर्ज कराने और पुरानी से नए असेंबली में नाम शिफ्ट करने के लिए फार्म 6 भरें।

पहले से दर्ज नाम को हटाने के लिए फॉर्म 7 भरें।

 कार्ड में हुई गलती ठीक कराने या खोए हुऐ कार्ड के लिए फार्म 8 भरें।

 जिस असेंबली में नाम है, उसी में अगर बूथ में नाम शिफ्ट कराना हो तो फॉर्म 8-ए भरें।

एनआरआई फार्म 6-ए भरें।

लोग वोटर आई-डी कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित हो सकें सके लिए निर्वाचन योग ने राजनैतिक दलों की साहयता भी मांगी है। इस संबध में निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन कार्यालय में सोमवार को बैठक भी आयोजित की गई थी।

वोटर आई-डी कार्ड के आवेदन के लिए कोई भी शख्स अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से या फिर जिला निर्वाचन कार्यालय के  जरिए  मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकता है। साथ ही अपने वोटर कार्ड में किसी भी तरह की जानकारी को जुड़वाने और हटाने के लिए भी आवेदन कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप टॉल फ्री नंबर 0135-1950 और दूरभाष नंबर 0135-2624216 पर संपर्क भी कर सकते हैं ।

Share, Likes & Subscribe