मिस इंडिया खादी : खुशबू रावत की कहानी : Who is Miss India Khadi “Khushboo Rawat”…?

Miss India Khadi खुशबू-रावत "ऊंची-उड़ान"
Miss India Khadi खुशबू-रावत “ऊंची-उड़ान”

कौन हैं ख़ुशबू रावत –

बहुमुखी प्रतिभी की धनी खुशबू के पिता हीरा सिंह रावत एक वाहन चालक हैं… जो मूल रूप से अल्मोड़ा के भिकियासैंण के बघाड़ इलाके के रहने वाले हैं…हीरा सिंह विकास भवन में राजकीय वाहन चालक के पद पर तैनात हैं…लेकिन उन्होंने बेटी के शौक और पढ़ाई में कभी कमी नहीं होने दी…खुशबू चंडीगढ़ में निफ्ट ( National Institute of Fashion Technology ) की छात्रा हैं … खुशबू ने तमाम परेशानियों के बावजूद Miss India Khadi का ख़िताब हासिल किया… खुशबू इससे पहले हरियाणा मिस खादी का खिताब भी जीत चुकी हैं।

खुशबू रावत अपने घर में सबसे  बड़ी हैं…खुशबू ने पहली से 12वीं  तक की Educationw नैनीताल के ही मोहन लाला साह बाल विद्धया मंदिर से ली…इसके बाद कुछ कर गुज़रने की चाहत में खुशबू ने फैशन की दुनिया में कदम रखे…और चंडीगढ़ के नॉदर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में Admission लिया…और वहीं से खुशबू ने बुलंदियों को छूना शुरू किया…

Miss India Khadi Khushboo Rawat on Ramp
रैंप पर खादी पहनकर “खुशबू” ने बिखेरा जलवा

खुशबू का चयन –

चंडीगढ़, निफ्ट में पढ़ाई के दौरान खुशबू ने एक ऑडिशन में हिस्सा लिया…दरअसल ये ऑडिशन खादी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए लिया जा रहा रहा था…जिसका योजन केंद्रिय खादी एवं ग्रामोधोग बोर्ड ने किया था…खादी को प्रमोट करने के लिए बोर्ड ने तमाम राज्यों के विश्वविद्धालय और शैक्षणिक संस्थानों में ऑडिशन करवाये। जिसमें करीब 200 Universities के 50 हज़ार छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस ऑडिशन का फाइनल राउंड देश की राजधानी दिल्ली में हुआ… और अपने नैनीताल की खुशबू रावत ने Miss India Khadi का ख़िताब अपने नाम कर लिया। खुशबू के साथ ही चंडीगढ़ मोहाली की घुरलीन मधोक पहली रनरअप और मध्य प्रदेश की युक्ति चुघ दूसरे नंबर पर रहीं। बेटी खुशबू की इस कामयाबी को देखने खुद पिता हीरा सिंह और मां दीपाली रावत दिल्ली पहुंचे थे…इस दौरान खुशबू को कई राउंडस से गुज़रना पड़ा…खुशबू ने खादी से बने परिधान पहनकर रैंप पर भी अपना जलवा बिखेरा…       

Miss India Khadi "KhushBoo Rawat" बुलंद हौसले
Miss India Khadi “KhushBoo Rawat” बुलंद हौसले

रामनगर और नैनीताल की जनता को ख़ास धन्यवाद – 

मिल इंडिया खादी का खिताब जीतने के बाद खुशबू ने खासतौर पर उत्तराखंड के नैनीताल और रामनगर के अपने प्रशंसकों का धन्यवाद अदा किया है…क्योंकि खुशबू ने जिस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया उसमें ऑनलाइन वोटिंग का भी विकल्प था…जिसमें ऑनलाइन वोटिंग के ज़रिए समर्थन के तौर वीडियो भेजे गये…करीब 300 वीडियो समर्थन के तौर पर भेजे गये थे…जिसमें से अकेले 200 वीडियो नैनीताल और रामनगर के प्रशंसकों ने खुशबू के पक्ष में भेजे थे।

वो कहावत खुशबू पर बेहद सटीक बैठती है कि अगर मन में चाहत हो तो बड़ी से बड़ी  बाधा भी आपको आपका लक्ष्य हासिल करने से नहीं रोक सकती…HaldwaniLive परिवार की ओर से खुशबू आपको हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं…आप खादी को प्रमोट करें…ताकि खादी व्यवसाय से जुड़े हथकरघा बुनकरों के पास Khadi Products की अच्छी डिमांड जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार बन सके।

Share, Likes & Subscribe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *