उत्तराखंड , ऋषिकेश- हल्द्वानी लाइव – उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों के लिए सरकार ने कोरोनाकाम में भारी छूट दे दी है। एडवेंचर स्पोर्टस के शौकीन लोगों के लिए भी अब खुश-खबरी है। सरकार ने साहसिक खेलों के शौकीनों के लिए राज्य के दरवाजे खोल दिये हैं। अब रॉफ्टिंग के शौकीन ऋषिकेश में रोमांचक खेल का लुत्फ ले सकेंगे। 

शनिवार को ऋषिकेश के शिवपुरी में गंगा की लहरों के बीच रंग बिरंगी राफ्ट से एक फिर रंगत आती दिखी दे रही है। वो रंगत जो कोरोना के चलते जो कहीं गुम हो गई थी। जानकारी के मुताबिक शनिवार के रोज़ सैकड़ों पर्यटकों ने रॉफ्टिंग का मजा लिया।

शासन की ओर से रॉफ्टिंग के लिए भी कोविड-19 की गाडलाइन जारी की गई हैं। कोरोना के चलते बीते मार्च से ही रॉफ्टिंग को बंद कर दिय़ा गया था। जिसके चलते रॉफ्टिंग संचालकों को रोजी रोटी का संकट आ गया था। वहीं बरसात के सीजन में नदी का जलस्तर 1 जुलाई से 31 अगस्त तक बढ़ा रहता है जिसके चलते रॉफ्टिंग बंद रहती थी। और शिर 1 सितंबर से इसे दोहबारा शुरू कर दिया जाता था। लेकिन कोरोना के कारण इस बार रॉफ्टिंग शुरू नही हो सकी थी।

गंगा रॉफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट के मुताबिक रॉफ्टिंग को दोबारा शुरू करवाने के लिए उन्हें शासन स्तर पर काफी जद्दोज़हर करना पड़ी। हांलाकि राफ्ट संचालन को मंजूरी तो मिल गई, लेकिन शासन ने इसकी जिम्मेदारी संबधित ज़िले के जिलाधिकारी को सौंपी है। जिलाधिकारी के आदेश के बाद ही राफ्ट संचालन की गतिविधि शुरू हुईं।

कोरोना के चलते रॉफ्ट व्यवसाय पर आर्थिक संकट मंडरा रहे थे। इस कारोबार से जुड़े अनुभव पयाल, हुक्कम रावत, राकेश चमोली, प्रदीव सजवा, जीतपाल सिंह, राज सिंह पिछले 6 महीने से बंद होने के चलते आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहे थे। लेकिन शासन के आदेश के बाद अब इनके चेहरे खिल उठे हैं और ऋषिकेश शिवपुरी इलाका क बार फुर रंग बिरंगी रॉफ्ट से गुलजार होता दिखाई पड़ रहा है।      

ऋषिकेश -शिवपुरी से विनीता.आर.कुमार की रिपोर्ट

Share, Likes & Subscribe