Nainital : नैनी झील में तेजी से घट रहा है Water Level ..!

Lake City Nainital Water Problem
नैनीझील में Water Level में लगातार आ रही है कमी ( Photo By : RK )

नैनीताल #BolNainitalBol अरे दाज्यू कुछ सोचो, अभी नहीं तो कभी नहीं, अपने शहर को बचा लो, अपना झीलों का शहर नैनीताल दुनिया के नक्शे पर चमकता है, लेकिन जब अपनी नैनी झील ही नहीं रहेगी तो शहर भी क दिन दुनिया के नक्शे से ग़ायब ही हो जाएगा। दिन पर दिन अपनी Naini Lake का जल स्तर गिर रहा है। अगर यही हाल रहा, तो शहर की आवाम बूंद-बूंद पानी को तरस जायेगी। क्योंकि नैनी झील में तेजी से घट रहा है Water Level . 

अपने Lake City Nainital में पानी की जो कमी पिछले कई सालों से हो रही है, दाज्यू वो एक न एक दिन विकराल रूप ले लेगी। हालात ऐसे हो गये हैं, कि नैनी झील के लगातार गिरते जल स्तर की ख़बर से  प्रशासन के हाथ पैर भी फूलने लगे हैं। झील में पानी का लेवल इतना कम हो चुका है कि अब नैनीताल की पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित होने लगी है। अगर ऐसा नहीं होता तो जल संस्थान शहरवासियों को मिलने वाले पानी में कटौती नहीं करता। अब नगरवासियों को हर रोज़ 13-14 MLD  की जगह महज 8 एमएलडी पानी की ही सप्लाई दी जा रही है। यानि पूरे 50 फीसदी पानी आपूर्ति में कटौती की गई है।

मतलब साफ है, कि अगर यही हाल रहा तो अपने शहर नैनीताल के हालात बद् से बद्तर हो जाएंगे। हालांकि इस बार सर्दियों में बरसात नाम को हुई, बावजूद इसके नैनी झील में Water Level पिछले साल के मुकाबले कुछ ज़्यादा है। अपने नैनीताल सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता हरीश चंद्र भारती की माने तो बीते साल फरवरी में जलस्तर माइनस में आ गया था, जो इस साल 2.8 फीट है। सिंचाई विभाग लगातार नैनी झील के Water Level को maintain करने की कोशिश में जुटा है।

वहीं जल संस्थान के अधिशासी अभियंता सुनील तिवारी की माने, तो जनवरी 2018 की शुरूवात से ही नगरवासियों को पानी की आपूर्ति में 50 फीसदी कटौती की जा चुकी है।और शहर में 3-3 घंटा सुबह-शाम पानी की आपूर्ति की जा रही है। और शहरवासियों को महज 8 MLD Water Supply हो रही है।लेकिन जिस तरह से Naini Lake Water Problem बार बार सामने आ रही है वो वाकई बेहद गंभीर है। 

Share, Likes & Subscribe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *