February 25, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

ट्रैक पर दौड़ेंगी “क्लोन ट्रेन” 19 सितंबर से बुकिंग शुरू!

नई दिल्ली:  कोरोना महामारी के दौरान ही भारतीय रेलवे सतर्कता के साथ रेल सेवाओं का दोबारा संचालन कर रही है। यात्रीयों की भारी मांग को देखते हुए रेल मंत्रालय ने 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेनों को चालाने का निर्णय लिया गया है। इन ट्रेनों की टिकटों की बुंकिग 19 सितंबर से शुरू हो चुकी है। पूरी तरह से आरक्षित ये क्लोन ट्रेनें अपने तय किए गए समय पर चलेंगी साथ ही इनका ठहराव संचालन से जुड़ें हाल्ट तक ही निर्धारित रहेगा।

पहले से चल रही स्पेशल ट्रेनों कीअपेक्षा में ये क्लोन स्पेशल ट्रेनें अलग होगीं। तो वहीं 19 जोड़ी ट्रेनों को हमसफर रेक्स के इस्तमाल से चलाया जाएगा। एक जोड़ी ट्रेन लखनऊ – दिल्ली क्लोन स्पेशल ट्रेन जनशताब्दी के तौर पर जलाई जाएगी। इसका किराया हमसफर ट्रेनों के जितना ही होगा और जनशताब्दी रेक्स के लिए भी जनशताब्दी के जितना ही किराया होगा। साथ ही एआरपी (एडवांस रिजर्वेशन पीरियड) 10 दिनों का होगा।

रेलवे के अनुसार स्टेशन पर केवल कंफर्म टिकट पर ही प्रवेश दिया जएगा तो वहीं यात्रियों को 90 मिटन पहले स्टेशन पर पहुंचना जरुरी होगा। इस बीज ही स्टेशन पर पहुंते यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। यात्रियों को बिना मास्क के एंट्री नहीं मिलेगी और उन्हें सफर के दौरान चादर या कंबल नहीं दिया जाएगा। फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य होगा। अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण पाएं जोते हैं तो उस यात्री को सफर की अनुमती नहीं दी जाएगी।

रेल मंत्रालय ने जो सारिणी शुरु की है उसके अनुसार, सहरसा सहित बिहार के 5 स्टेशनों से क्लोन ट्रेनों की शुरूआती कि जाएगी और ये ट्रेनें सहरसा के अलावा पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजेन्द्र और राजगीर स्टेशनों से चलाई जाएंगी। 3 ट्रेनें पंजाब से शुरू कि जाएंगी जिनमें अमृतसर, जयनगर जैसे स्टेशन हैं, जो दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब, गुजरात और महाराष्ट्र के साथ कई और राज्यों में भी चलाई जा रही हैं।  

Share, Likes & Subscribe