January 20, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

इग्नू हल्द्वानी के स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर

इग्नू के स्टूडेंट्स को अब इस तरह मिलेंगे मार्क्स !

उत्तराखंड – हल्द्वानी – इग्नू में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ये ख़बर महत्वपूर्ण है। जो लोग इग्नू की सत्रांत परीक्षा में आवेदन नहीं कर सके थे , वो अब भी आवेदन कर सकते हैं , क्योंकि इग्नू प्रशासन ने सत्रांत परीक्षा के आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। अब इग्नू की सत्रांत परीक्षा के लिए स्टूडेंट 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। और इसके साथ ही कोरोना के चलते इग्नू के स्टूडेंट्स को अब मार्क्स देने का तरीका थोड़ा बदल दिया गया है.  

जानकारी के मुताबिक जो परीक्षाएं दिसंबर में होनी थीं वो अभी के लिए टाल दी गई हैं। अब ये परीक्षाएं अगले साल फरवरी 2021 में होंगी । अगर आप संत्रात परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इग्नू विश्व-विद्यालय की बेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू अध्यन केंद्र के को-आर्डिनेटर डॉ. कमरुद्दीन ने जानकारी दी है, कि स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष के जिन स्टूडेंट्स ने जुलाई 2019 में एडमिशन लिया था, उन्हें अब 2020 की प्रथम वर्ष की सत्रांत परीक्षा से छूट दे दी गई है। अब इन सभी स्टूडेंट्स को द्वितीय वर्ष में प्राप्त अंकों के आधार पर ही प्रथम वर्ष के अंक दिये जाएंगे। मतलब द्वितीय वर्ष में जब परीक्षा देंगे और उसमें जो अंक हासिल करेंगे उसी को आधार बनाकर आपको पहले साल के लिए अंक प्रदान किये जाएंगे।

इसी तरह की प्रणाली स्नातक द्वतीय वर्ष के स्टूडेंट्स के ले भी लागू होगी। मतलब जिन स्टीडेंट्स ने जुलाई 2019 में द्वतीय वर्ष में दोबारा पंजीकरण करवाया है, उन्हें भी जून 2020 की द्वतीय वर्ष की सत्रांत परीक्षा से छूट दे दी गई है। और इन सभी विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में प्राप्त अंकों के आधार पर ही द्वतीय वर्ष में अंक प्रदान किये जाएंगे।

इग्नू देहरादून वेबसाइट

इग्नू के स्टूडेंट्स ज्यादा जानकारी के लिए इग्नू देहरादून की वेबसाइट मपर अनाउंसमेंट पेज पर जाकर अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। ताकि उन्हें किसी भी तरह की भ्रांति न रहे।     

Share, Likes & Subscribe