January 20, 2021

हल्द्वानी लाइव

आपकी आवाज़

बाल लिंगानुपात को लेकर मुख्य सचिव ने जताई चिंता, मॉनिटरिंग बढ़ाने के निर्देश !

उत्तराखंड- उत्तराखंड के चमोली, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिले में बाल लिंगानुपात में पिछले साल की तुलना में गिरावट दर्ज की गई है. जिस पर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने चिंता जताते हुए तीनों जिलों में मॉनिटरिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही गर्भवती महिलाओं को पहली, दूसरी व तीसरी जांच अनिवार्य रुप से कराने को भी कहा है.

उत्तराखंड के चमोली, नैनीताल और पिथौरागढ़ में बाल लिंगानुपात में गिरावट
उत्तराखंड के चमोली, नैनीताल और पिथौरागढ़ में बाल लिंगानुपात में गिरावट

वर्ष 2018-19 में प्रति हजार बालकों की तुलना में 938 बालिकाओं ने जन्म लिया था, जो बढ़कर अब 949 हो गई है. राज्य के पांच जिले बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, देहरादून और उत्तरकाशी देश के टॉप 50 जिलों में शामिल हैं. एक तरफ जहां उत्तराखंड देश के टॉप टेन राज्यों में शुमार है, वहीं चमोली (864), पिथौरागढ़ (887) और नैनीताल (906) का रिकार्ड काफी खराब है. तीनों जिलों में 2018-19 की तुलना में लिंगानुपात गिरा है. 4 जनवरी को सचिवालय में आयोजित महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में इस विषय पर चिंता जाहिर की गई. साथ ही मदर चाइल्ड ट्रेकिंग सिस्टम में सक्रिय भागीदारी निभाने और महिलाओं की तीनों जांच कराने पर भी जोर दिया गया.

लिंगानुपात के मामले में उत्तराखंड देश के टॉप टेन राज्यों में शुमार
लिंगानुपात के मामले में उत्तराखंड देश के टॉप टेन राज्यों में शुमार

मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया, कि गर्भवती महिलाओं के लिए दूसरी तिमाही जांच बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, ऐसे समय पर गर्भापात होना अथवा जांच न कराया जाना संदिग्ध होता है. यदि गर्भापात हुआ है, तो इसके कारणों की भी जांच की जानी चाहिए. मुख्य सचिव ने कहा, कि लिंगानुपात में सुधार के लिए संबंधित विभाग को प्रोएक्टिव होकर और आपस में समन्वय बनाकर काम करना होगा. बैठक में महिलाओं में आयरन की कमी और कुपोषण के साथ ही, मातृ मृत्य दर को कम किए जाने के लिए लगातार प्रयास करने की बात कही. साथ ही वन स्टॉप सेंटर को और अधिक सक्रिय करने के भी निर्देश दिए. इसके अलावा वन स्टॉप सेंटर में पंजीकृत केसों में से कितनों में चार्जशीट दाखिल हुई है, कितनों को सजा हई है इसका भी ब्यौरा दिया जाना चाहिए.

Share, Likes & Subscribe