नई दिल्ली- नेशनल – कोरोना महामारी के बीच ये देश का पहला विधान सभा चुनाव है जसकी घोषणा कर दी गई है। जी हां हम बात कर रहे हैं, बिहार विधान सभा चुनाव की।

बिहार विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। बिहार विधान सभा का चुनाव तीन चरणों में होगा।

बिहार विधान सभा चुनाव-

  • नामांकन की तारीख़ – 8 अक्टूबर
  • पहला चरण 28 अक्टूबर
  • दूसरा चरण 3 नवंबर
  • तीसरा चरण 7 नवंबर
  • मतगणना – परिणाम – 10 नवंबर

कोरोना महामारी के बीच ये देश का पहला विधान सभा चुनाव होगा। बिहार में चुनाव इस बार बड़ा राजीतिक उलट फेर करने वाला होगा । सीधा मुकावला मुख्यमंत्री निताश कुमार की अगुवाई वाला एनडीए तो दूसरी तरफ तेजस्वी की अगुवाई वाला महागठबंधन के बीच होगा।

पहले चरण में –

  • 6 ज़िलों की 71 सीटों पर मतदान किया जाएगा

दूसरे चरण में –

  • 17 ज़िलों की 94 सीटों पर जनता वोटगीरी करेगी

तीसरे चरण में –

  • 15 ज़िलों में 78 सीटों पर प्रत्याशी अपने भाग्य को आज़माएंगे

पहले चरण की अधिसूचना अक्टूबर में जारी होगी। ये जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने एक और बात स्पष्ट कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है, कि चुनाव के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों के लिए भी बड़ी चुनौती होगी। क्योंकिअगर सोशल मीडिया पर किसी ने भी समाज में कोई तनाव पैदा करने की कोशिश की तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव प्रचार –

चुनाव प्रचार के लिए कैंडिडेट समेत कुल 5 लोग ही डोर-टू-डोर कैंपेन में शामिल होंगे।

5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहगीं कर पाएंगे।

कोरोना कतते चलते इस बार चुनाव प्रचार थोड़ा अलग होगा। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ दो से ज्यादा वाहन नहीं जा सकेगें।

इस बार चुनाव प्रचार भी वर्चुअल होगा। इस बार बड़ी-बड़ी जनसभाएँ नहीं होंगी, बल्कि सब कुछ डिजिटल होने वाला है।         

कोरोना मरीज डाल सकेंगे वोट-

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए भी वोटिंग की व्यवस्था की है। ऐसे वोटर वोटिंग के आखिरी घंटे में अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

एक बूथ पर सिर्फ 1000 मतदाता ही मतदान कर सकेंगे।

वोटिंग समय –

सुबह 7 बजे शुरू होकर वोटिंग शाम 6 बजे समाप्त होगी।

वोटिंग का समय 1 घंटा बढ़ा दिया गया है। बिहार विधान सभा में  7 करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इस बार बिहार विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन भी होगा लेकिन ये व्यवस्था ऑफलाइन भी होगी। दोनों ही तरह से नामांकन भरे जा सकेंगे।  

Share, Likes & Subscribe